Delhi Metro : बिछाई जाएगी 1.5 किलोमीटर की नई मेट्रो लाइन, बनेगें 8 नए स्टेशन, पहले 5 स्टेशन बनाने की थी चर्चा

  • 6 months ago
  • Blog
  • 0

Delhi Metro : अब दिल्ली में नई मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी पहले कहा जा रहा था कि इसमें 5 मेट्रो स्टेशन बनेंगे लेकिन अब पांच की जगह 8 नए मेट्रो स्टेशन बनाए जाएगे मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि ये लाइन 1.5 KM लंबी बनाई जाएगी.

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) के अधिकारियों ने बताया है कि इस नई रूट की लंबाई लगभग 11.5 किलोमीटर है। इस परियोजना के लिए डीपीआर और डीएमआरसी के बीच कई बैठकें हुईं हैं ताकि स्टेशनों का निर्धारण किया जा सके।

पहले यहाँ 11 स्टेशनों की योजना बनाई गई थी, लेकिन यह बहुत अधिक हो जाने से यात्रा में अधिक समय लगेगा। इसलिए, स्टेशनों की संख्या को 5 करने का प्रस्ताव भी किया गया, लेकिन फिर से स्टेशनों को कम करने की बात आई।

अंत में, 8 स्टेशनों का निर्णय लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि स्टेशन की स्थिति निर्धारित करने के लिए सलाहकार से भी सहायता ली जा रही है। प्राथमिकता उन जगहों को दी जाएगी जो अधिक सेक्टरों के बीच में हैं। साथ ही, इन स्टेशनों के लिए प्रवेश और कनेक्टिंग सड़कें भी व्यापक होंगी।

इस तरह से गुजरेगी Metro……

NMRC की सूचना के अनुसार, इस मेट्रो रूट से सेक्टर-142 के बाद सेक्टर-125, फिर सेक्टर-97, 98 और सेक्टर-91 के माध्यम से बॉटनिकल गार्डन से जुड़ा जाएगा। इस दौरान आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

NMRC अधिकारी ने बताया कि इस मेट्रो रूट पर पार्किंग की योजना पहले से ही तैयार की जा रही है। हर स्टेशन पर बड़े क्षेत्र को सरफेस पार्किंग के लिए आरक्षित किया जाएगा। प्रत्येक स्टेशन पर पार्किंग की व्यवस्था सभी की आवश्यकता को पूरा करेगी। इस मार्ग के कारण यहाँ पार्किंग की जरूरत भी अधिक होगी।

जरूरी है FOB……

महामाया फ्लाईओवर से ग्रेटर नोएडा की दिशा में जाते हुए एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड पर, इस मेट्रो रूट का आरंभ होगा। यहाँ स्थित सेक्टरों से इन स्टेशनों तक पहुंचना सर्विस रोड से सरल नहीं होगा। इसकी वजह है कि सर्विस रोड हर सेक्टर के सामने नहीं है और कई जगहों पर यहाँ पहुंचने के लिए लंबा सफर हो सकता है। इसलिए, हर एक मेट्रो स्टेशन पर कम से कम दो फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। वहीं, एक्सप्रेसवे को पार करने वाले दूसरे सेक्टरों के लिए भी मेट्रो स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। इस प्रकार, हर एक मेट्रो स्टेशन पर कम से कम दो फुटओवर ब्रिज होंगे।

Join The Discussion

Compare listings

Compare